बुधवार, 5 नवंबर 2008

खतरनाक संकेत

मालेगाँव ब्लास्ट मामले में सेना के कर्नल का गिरफ्तार होना भयावह भविष्य की ओर संकेत करता है। इस्लामी दहशत के खिलाफ सरकारों का मौन और टालने की प्रवित्ति ने हिंदू मानस को झकझोरना शुरू कर दिया है। यह चिंगारी किस हद तक भीतर-भीतर सुलग रही है, इसका अंदाजा इस एक घटना से लगाया जा सकता है।

सेना के जिन जवानों को देशभक्ति और देश पर मर मिटने के लिए जाना जाता है, उसका नाम विध्वंश के साथ जुड़ने का मतलब है कि भारतीय संविधान और दिखावटी भाईचारे के खिलाफ बगावत शुरू हो गई है। धर्म आधारित राज्य बनाने का पांचजन्य कभी भी सुने दे सकता है।

चुनावों में धर्म और जाति के आधार पर टिकट बांटने वालों, परदे के पीछे से देश की संसद और विधानसभाओं को दंगों की चौपाटी बनाने वालों तथा समाज में खुलेआम हिंदू- मुसलमान का जहर घोलने वालों के खिलाफ कभी भी फूट पड़ने वाला ज्वालामुखी है यह।

इस्लामी आतंकवाद का मैदानी जवाब देने के लिए हिंदू आतंकवाद की पुख्ता शुरुआत है यह। सेना में राष्ट्रवादी सोच की राजनीतिक हवा का प्रवेश है।

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की तरह हमारी सेना को भी धर्म और सत्ता की परवाह हो, इसके पहले जनता और नेता दोनों की आँख खुलनी चाहिए। जिस भाईचारे और नैतिक मूल्यों को भाषणों और किताबों की शोभा बना दिया गया है, उसे अमल में भी लाना होगा। प्रार्थना और अजान को गले मिलना होगा। लाल और हरे रंग का दंगा कराने वालों सावधान! ब्लास्ट तुम्हारे घर में भी हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: